अब सभी को मिलेगा सामाजिक न्याय | Social Justice

सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण विभाग

https://socialjustice.mp.gov.in,

https://mpvivahportal.nic.in, https://samagra.gov.in, https://socialsecurity.mp.gov.in, https://sparsh.mp.gov.in

समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन https://sssm.nic.in

मध्य प्रदेश समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन से समाज के सबसे कमजोर, निर्धन वर्ग, वृद्ध श्रमिक संवर्ग, निःशक्तजन, विधवाओं, परित्यक्त महिलाओं और उन पर आश्रित बच्चों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के सरकार के संकल्प का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। पात्रता से अधिकारिता की ओर का यह मिशन मध्य प्रदेश की समस्त हितग्राही मूलक योजनाओं के सक्रिय और सफल क्रियान्वयन की

दिशा में एक अभिनव पहल है।

समग्र मिशन के प्रमुख उददेश्य हैं।

  1. योजना एवं सहायता राशि की दरों का युक्तियुक्तकरण । 2. नियम एवं प्रक्रिया को सरलीकृत करना।
  2. विभिन्न कार्यक्रम की प्रक्रिया को कंप्यूटरीकृत करना तथा समस्त हितग्राही मूलक योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी को पारदर्शिता हेतु समग्र पोर्टल पर उपलब्ध कराना तथा राज्य शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रदेश के समस्त नागरिकों/परिवारों का एकीकृत डाटाबेस तैयार करना और संधारित करना।
  3. डाटाबेस के आधार पर हितग्राही जिस योजना के लिए पात्रता रखता है, उसे समय सीमा में उस

योजना का लाभ पहुंचाना। योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को स्वरित गति से पहुंच सके एवं योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता रहे, इसके लिए समग्र पोर्टल पर राज्य जनसंख्या पंजी, समग्र खाद्य सुरक्षा पोर्टल, समग्र पेंशन पोर्टल, समग्र शिक्षा पोर्टल, समग्र विवाह पोर्टल, जाति प्रमाणपत्र प्रबंधन पोर्टल, बीपीएल पंजी।

श्रमिक पंजी एवं समग्र स्पर्श पोर्टल तैयार किए गए हैं। समग्र पोर्टल के माध्यम से विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राही का सत्यापन कर पात्रता अनुसार लाभान्वित किया जा रहा है। एकीकृत डाटाबेस होने से योजनाओं के लाभ का दोहरीकरण नहीं हो रहा है, जिससे शासन को वित्तीय नुकसान नहीं उठाना पड़ रहा।

सत्यापन की प्रक्रिया सतत है। इसी प्रकार से समग्र पोर्टल पर नवीन या छूटे हुए परिवारों / सदस्यों का पंजीयन, अपडेशन, जन्म व मृत्यु की जानकारी सतत प्रक्रिया है।

Scroll to Top