सहायता समूह द्वारा ग्रामीण जल प्रदाय योजना क्रियान्वयन एवं प्रबंधन SHG Rural Water Supply Programme

केंद्र एवं राज्य सरकारों ने मिलकर ग्रामीण इलाकों में पर्याप्त मात्रा के साथ अच्छी गुणवत्ता वाला स्वच्छ पेय जल की नियमित आपूर्ति बनी रहे, इस उद्देश्य से अनेक कार्यक्रम और योजनाओं का कार्यान्वयन समय-समय पर सरकार चलती रही है। परन्तु इन सभी योजनाओं की जब समीक्षा के दौरान ऐसा देखा व पाया गया, लगभग सभी पेय जल योजना सही संचालन और रखरखाव की कमी के कारण इनमें से कई अब चालू अवस्था में नहीं हैं।

Rural Water Problem
ग्रामीण जल समस्या

आज ग्रामीण सामुदाय व पेय जल उपभोक्ताओं में आज अव्यवस्थित स्थिति में असंतोष का माहौल बना हुआ हैं इसका जब विश्लेषण करने के बाद यह पाया गया कि अक्षम प्रबंधन और जल की अनियमित आपूर्ति इस समस्या की जड़ है। जब सही से उपभोक्ता को पेय जल की आपूर्ति नहीं होगी तो लोग जल कर का भुगतान नहीं करतें हैं।

India Rural Water Problem
India Rural Water Problem

जब जल कर सही समय पर नहीं मिलेगा तो, जिस कारण नल जल योजना के अंतर्गत रख रखाव के लिए पर्याप्त राशि एकत्रित नहीं होती है। इसी कारण नल जल योजना वित्तीय रूप से ज्यादा समय तक टिक नहीं पाती और वह आंगे जाकर अव्यवस्था का शिकार को जाती हैं, और निष्क्रिय हो जाती है।

Rural Water
Rural Water

अगर हम इस कार्यक्रम को संक्षेप में समझें तो वर्तमान समय में पेय जल आपूर्ति योजनाओं की निरंतरता बनाये रखने के लिए, नियमित एवं सही संचालन और रखरखाव वहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। पेय जल आपूर्ति योजना के सही संचालन और रखरखाव (संधारण) को सही तरीके से प्रभावी बनाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर समितियों का गठन और संगठित करना।

Rural Water 1
Rural Water

तकनीशियनों को तकनीकी दिक्कतों का प्रबंधन करने हेतु वित्तीय पहलुओं का प्रबंधन करना अत्यंत आवश्यक है। वर्तमान पेय जल आपूर्ति योजनाओं के लिए उत्कृष्ट तकनीकी और वित्तीय स्तर पर संस्थागत प्रबंधन से गाँवों को निम्नलिखित लाभ होंगे।

जल एवं स्वच्छता समिति से लाभ (Village Water and Sanitation Committee)

  • गाँव के हर को नियमित जल आपूर्ति का प्रावधान।
  • नल जल मशीनरी के जीवन कल में वृद्धि होगी।
  • स्वच्छ एवं नियमित, एक समान जल आपूर्ति से ग्रामीणों का बेहतर स्वास्थ्य एवं उनका आर्थिक रूप विकास होगा।
  • अब गाँव के लोग जल आपूर्ति की गुणवत्ता और मात्रा से सतुष्ट होंगे।
  • उचित समय पर जल कर का भुगतान करेंगे।
  • संचालन एवं रखरखाब खर्च में कमी आएगी।
ग्राम जल और स्वच्छता समिति की भूमिका
Village Action Planning JJM film MP
Village Action Plan under Jal Jeevan Mission

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

Scroll to Top