निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार

निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 1 में अथवा प्री स्कूल की शिक्षा से प्रारंभ होने वाले प्रायवेट स्कूलों की प्रवेशित कक्षा में, न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटों पर वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को निःशुल्क प्रवेश देना अनिवार्य किया गया है।

स्कूल की पड़ोस की बसाहटो में निवासरत इन वर्गों के परिवार के बच्चे उपरोक्त सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। प्रवेश के बाद संबंधित स्कूल में कक्षा 8 तक निःशुल्क अध्ययन की सुविधा होगी। वंचित समूह से आशय अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विमुक्त जाति, वनभूमि के पट्टाधारी परिवार और 40 प्रतिशत से अधिक निःशक्तता वाले बच्चे शामिल हैं।

कमजोर वर्ग में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के बच्चे शामिल हैं। एचआईवी ग्रस्त बच्चे भी इस सुविधा के पात्र हैं। स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश शासन का आरटीई पोर्टल है।

स्कूल शिक्षा विभाग

www.educationportal.mp.gov.in म.प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार के बच्चों को शिक्षा सहायता छात्रवृत्ति

मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार के बच्चों को शिक्षा सहायता छात्रवृत्ति कक्षा 1 से 12 कक्षा के बालकों एवं बालिकाओं को क्रमशः कक्षा 1 से 5 तक के 500 एवं रु 800, कक्षा 6 से 8 तक के 1000 एवं रू 1200 कक्षा 9 से 12 तक रू 1200 एवं 1700 प्रति वर्ष छात्रवृति प्रदाय की जायेगी।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE ACT 2009)

www.rteportal.mp.gov.in

मध्य प्रदेश शिक्षा पोर्टल

www.shikshaportal.mp.gov.in

शिक्षा पोर्टल का उद्देश्य शिक्षा से संबंधित सभी जानकारियां ऑनलाइन प्रदान करना एवं राज्य में शिक्षा के स्तर को सुधारने के साथ ही उससे संबंधित कार्यों को डिजिटलाइज करना है। समेकित छात्रवृत्ति योजना अन्तर्गत विभिन्न विभागों की 30 छात्रवृति एवं शिक्षा प्रोत्साहन योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु शिक्षा पोर्टल का विकास किया गया है।

प्रत्येक शासकीय एवं निजी स्कूलों का पंजीयन शिक्षा पोर्टल पर करने के उपरांत कक्षा 1 से 12 वी तक अध्ययनरत छात्र छात्राओं का स्कूलों तथा कक्षा के साथ मैपिंग का कार्य किया गया है। शिक्षा पोर्टल की मुख्य विशेषताएं हैं

1 सभी छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी एक ही पटल पर उपलब्ध।

2 छात्र छात्राओं को अपनी प्रोफाइल अनुसार छात्रवृत्ति योजनाओं की पात्रता एवं राशि की गणना हेतु छात्रवृत्ति संगणक उपलब्ध

3 सभी छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एकल सरलीकृत आवेदन पत्र ।
प्रत्येक पत्र/छात्रा के जाति प्रमाण पत्र एवं प्रमाण पत्र की जानकारी संबंधित अधिकारी

द्वारा अनलाइन एक बार पंजीकृत कराकर हमेशा के लिए उपलब्ध [5] आवेदन के पंजीयन पत्रानुसार योजना एवं राशि की गणना तथा स्वीकृति और आवेदन

को अद्यतन स्थिति जानने हेतु ऑनलाइन प्रणाली। • अनुसूचित जाति/जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग, निःशक्त एवं निक संवर्ग से संबंधित छात्र/छात्राओं की सूची पोर्टल पर उपलब्ध जो कि प्रोफाइल अनुसार छात्रवृति योजना के पात्र है किंतु उनके आवेदन पत्र पोर्टल पर दर्ज नहीं है। इस सूची के आधार पर संबंधित छात्र छात्रा को योजना का लाभ दिया जाता है।

स्कूल सवार पंजीकृत छात्र/ छात्राओं की सूची पोर्टल पर उपलब्ध।

Scroll to Top