नयी राशन कार्ड योजना मध्य प्रदेश 2022

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्त्योदय अन्न योजना के परिवारों (लीला राशन कार्ड वाले) एवं प्राथमिकता परिवार श्रेणी अन्तर्गत सत्यापित 25 श्रेणी के गरीब परिवारों को रियायती दर पर खाद्यान्न का वितरण शासकीय उचित मूल्य दुकान से किया जाता है।

प्राथमिकता श्रेणी वाले परिवार को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज, एक किलो नमक एवं करोसिन उपलब्धता अनुसार एवं अंत्योदय अन्न योजना के परिवारों को प्रति परिवार 35 किलो अनाज, एक किलो नमक, केरोसिन उपलब्धता अनुसार रियायती दरों पर दिया जाता है।

इसमें आवेदन की प्रक्रिया अन्तर्गत संबंधित परिवार 25 श्रेणी में से जिस श्रेणी में पात्र है, उसका दस्तावेज एवं परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कापी के साथ आवेदन ग्राम पंचायत में जमा करना होगा।

प्राथमिकता परिवार श्रेणी अन्तर्गत सत्यापन की कार्यवाही पश्चात ग्राम पंचायत सचिव द्वारा आवेदन को एम-राशन मित्र पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। पोर्टल पर पात्र परिवार हेतु राशन की पात्रता पर्ची जेनरेट होती है। इस पर्ची के आधार पर हितग्राही को उचित मूल्य दुकान से राशन मिलता है।

खाद्य सुरक्षा

www.nfsa.samagara.gov.in

मध्य प्रदेश शासन द्वारा मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का विस्तार कर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के विभिन्न प्रावधानों को लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके अन्तर्गत प्रदेश में ए.ए.वाय. (अत्योदय अन्न योजना) एवं 25 श्रेणियों के प्राथमिकता परिवारों का चिन्हांकन किया गया, जिन्हें खाद्य सुरक्षा का लाभ दिया जा रहा है।

प्रदेश के लगभग 75 प्रतिशत परिवारों एवं सदस्यों को श्रेणीवार चिन्हित तथा सत्यापित कर खाद्य सुरक्षा का लाभ निश्चित समय सीमा में प्रदान करना अत्यन्त जटिल कार्य था। जी कि समग्र पोर्टल प्रणाली के माध्यम से कम समय में प्रभावी एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न किया गया।

वर्तमान में प्रत्येक पात्र परिवार को मैपिंग राशन हेतु उचित मूल्य दुकान के साथ कर दी गई हैं तथा परिवार की पात्रता एवं सदस्यों की संख्या के आधार पर परिवार की पात्रता पर्ची ऑनलाइन समग्र पोर्टल के माध्यम से जनरेट एवं डाउनलोड कर वितरित की जा रही है।

पात्र परिवार स्वयं की समग्र आईडी का उपयोग कर मासिक राशन प्राप्त करने हेतु पात्रता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही उन्हें कितने अनाज की पात्रता है, की जनकारी भी स्वयं प्राप्त कर सकते है। पोर्टल पर नवजात शिशु का पंजीयन करने एवं व्यक्ति को मृत रिपोर्ट करने से पात्रता पर्ची स्वतः ही अगले माह में अपडेट हो जाती है।

इस समग्र प्रणाली से शासन को सम्पूर्ण खाथ वितरण प्रणाली को व्यवस्थित, पारदर्शी रुप से लागू करने में सफलता प्राप्त हुई है। योजना के पारदर्शी क्रियान्वयन हेतु सदस्यों की जानकारी सहित, पात्र परिवारों की सूची एवं उचित मूल्य की दुकानवार, खाद्यान्न आवंटन की जानकारी सामान्य जन के लिए पोर्टल पर उपलब्ध है।

म०प्र० राज्य खाद्य योजना एवं नेशनल फूड सिक्यूरिटी पोर्टल खाद्य व्यवस्था पोर्टल www.rationmitra.nic.in पर जाकर हितग्राही अपनी जानकारी एकत्रित कर सकता है।

एम-राशन मित्र एप एवं पोर्टल

यह खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षा विभाग, मध्यप्रदेश सरकार का पोर्टल तथा मोबाइल एप्प है। इस पोर्टल एवं मोबाईल एप के माध्यम से परिवार की राशन पात्रता पर्ची, पर्ची में सम्मिलित सदस्यों की प्रविष्टि परिवार का मासिक खाद्यान आवंटन दुकान से लिया गया खाद्यान सम्मिलित सदस्यों का ई-केवाईसी का सत्यापन आदि कार्य किये जा सकते हैं। एम-मित्र एप को अपने फोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Scroll to Top