राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन NRIM

दीनदयाल अन्त्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन https://nrim.gov.in

मिशन का उद्देश्य ग्रामीण गरीब परिवारों की महिलाओं को स्व-सहायता समूह के रूप में संगठित कर उन्हें सशक्त बनाने हेतु प्रशिक्षित कर एवं समूह सदस्यों के परिवारों को उपयोगी स्व-रोजगार एवं कौशल आधारित रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है

ताकि गरीबों की मजबूत बुनियादी संस्थाओं के माध्यम से उनकी जीविका को स्थायी आधार पर बेहतर बनाया जा सके। योजनांतर्गत ग्रामीण गरीब परिवारों की महिलाओं के सशक्त स्वसहायता समूह बनाये जाकर उनका संस्थागत विकास तथा आजीविका के संवहनीय अवसर उपलब्ध कराने हेतु किया जाता है। वित्तीय प्रावधान:

(क) रिवाल्विंग फंड (प्रति सदस्य रू.1000 के दर से एवं अधिकतम रू. 15000 का प्रावधान) ।

(ख) सामुदायिक निवेश निधि (ग्राम संगठन से जुड़े कुल समूहों में से 50 प्रतिशत समूहों को प्रति समूह अधिकतम रु. 110000 (ग) आपदा कोष (अति गरीब वर्गों के व्यक्तियों / परिवारों को किसी विपत्ति का सामना करने के लिय ग्राम संगठन के माध्यम से यह राशि प्रति समूह राशि रूपए 15000 तथा अधिकतम रू. 150000 समूहों

को प्रदाय की जाती है।) पात्र स्व-सहायता समूहों को मिशन द्वारा निर्धारित सूत्रों का पालन करने पर वित्तीय लाभ दिये जाने का प्रावधान है।

समूहों को आजीविका गतिविधि हेतु परिक्रामी निधि (रिवाल्विंग फंड), सामुदायिक निवेश राशि (सी.आई.एफ.), आपदा राहत राशि (वी. आर. एफ) उपलब्ध कराये जाने काप्रावधान है। साथ ही स्व-सहायता समूह को आजीविका गतिविधियों के लिए बैंको से ऋण प्राप्त करने में सहयोग प्रदान किये जाने का प्रावधान है।

Scroll to Top