धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मध्य प्रदेश

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मध्य प्रदेश www.dharmasva.mp.gov.in

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को, जो 60 वर्ष या अधिक आयु के हैं (महिलाओं हेतु 2 वर्ष की छूट), जो आयकर दाता नहीं है, को प्रदेश के बाहर स्थित विभिन्न नाम निर्दिष्ट तीर्थ स्थानों में से एक या दो युग्म स्थानों की यात्रा सुलभ कराने हेतु शासकीय सहायता प्रदान करना है। 65 वर्ष से अधिक आयु के अकेले यात्री को अपने साथ एक सहायक ले जाने की अनुमति होगी।

यात्रा पर जाने के आवेदक की पात्रता 1 मध्य प्रदेश का मूल निवासी हो।

2 60 वर्ष से अधिक आयु का हो। परंतु यह भी कि 60 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग व्यक्ति पर आयु का बंधन लागू नहीं होगा, बशर्ते कि यह यात्रा करने हेतु सक्षम हो।

3 आयकर दाता नहीं हो।

4 इस योजना अन्तर्गत पिछले 5 वर्षो में यात्रा ना की हो। [5] यात्रा हेतु शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम हो और किसी संक्रामक रोग से पीड़ित ना हो। आवेदन प्रक्रिया

आवेदन पत्र दो प्रतियों में सरकार द्वारा निर्धारित प्रपत्र में हिंदी भाषा में भरा जाये। आवेदन के साथ निवास के साक्ष्य हेतु इनमें से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा. राशन कार्ड की प्रतिलिपि या ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिलिपि या विद्युत देयक की प्रतिलिपि या मतदाता पहचानपत्र की प्रतिलिपि या राज्य सरकार द्वारा स्वीकार्य कोई अन्य साक्ष्य, आवेदन पत्र को निकटतम तहसील कार्यालय में सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा के पूर्व जमा करना होगा, यात्रियों का चयन निर्धारित प्रक्रिया अनुसार कलेक्टर कार्यालय द्वारा किया जाएगा। यदि निर्धारित कोटे से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं, तो लॉटरी (कंप्यूटराइज्ड ड्रा ऑफ लॉदस) द्वारा यात्रियों का चयन किया जाएगा। योजना के बारे में विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र डाउनलोड करने हेतु विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर जायें।

Scroll to Top